अब मुश्किल नहीं होगा अंग्रेज़ी बोलना, बस फॉलो करना होगा आसान टिप्स

अब मुश्किल नहीं होगा अंग्रेज़ी बोलना, बस फॉलो करना होगा आसान टिप्स

5/5 - (1 vote)

आज के इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसी आसान ट्रिक्स के बारे में बताऊंगा जिससे आप बहुत ही कम समय में फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना सीख जाएंगे, सबसे पहले हमें समझना होगा कि अंग्रेजी सीखने में सबसे बड़ी दिक्कत क्या है और उसे कैसे दूर किया जा सकता है जब आप हिंदी अच्छे से बोल सकते हैं तो अंग्रेजी क्यों नहीं जबकि अंग्रेजी एक आसान भाषा है।

अंग्रेजी सीखने के लिए कहां से शुरुआत करनी चाहिए : अंग्रेजी सीखने की शुरुआत हमें अपने आसपास से ही करनी चाहिए जो भी चीजें हमें दिखाई देती है हमें उस चीज का अंग्रेजी में मतलब पता होना जरूरी है इसलिए अभी से अपनी आदत बना ले कि जो भी चीज आप देखते हैं तो आप उसे हमेशा अंग्रेजी में जानने की कोशिश अवश्य करें आज के समय में अंग्रेजी सीखना काफी आसान हो गया है आपका मोबाइल ही अंग्रेजी सीखने में आपकी सबसे ज्यादा मदद करेगा। नीचे दिए गए प्वाइंट्स को हमेशा ध्यान में रखकर आप जल्द से जल्द अंग्रेजी बोलना सीख जाएंगे। तो चलिए प्वाइंट्स की तरफ बढ़ते हैं।

सोशल साइट्स पर दोस्तों से अंग्रेजी में चैट करें : आज के समय में हर कोई अपना ज्यादातर वक्त सोशल मीडिया पर बिताता हैं जब भी आप सोशल साइट्स पर अपने फ्रेंड्स या फैमिली मेंबर से बात करते हैं तो हमेशा यही कोशिश करें कि आप चैट अंग्रेजी में ही करें। अंग्रेजी बोलने से पहले आपको लिखने से शुरुआत करनी होगी क्योंकि जब भी आप किसी से चैट करते हैं तो आप हिंदी सेंटेंस को अंग्रेजी में ट्रांसलेट करने के लिए गूगल ट्रांसलेट या किसी ऑनलाइन डिक्शनरी की सहायता से अपने सेंटेंस को पूरा कर सकते हैं।

अंग्रेजी सीरियल और फिल्में देखें : जब आप अंग्रेजी सीरियल या फिल्म देखेंगे तो हो सकता है आपको पहली बार में लैंग्वेज समझने में दिक्कत आए पर कुछ समय बाद उनके द्वारा बोली गई अंग्रेजी धीरे धीरे आपके समझ आने लगेगी।

अपने पसंदीदा अंग्रेजी गानों की लिरिक्स याद करें : हर किसी को म्यूजिक पसंद होता है तो क्यों न अंग्रेजी गानों के लिरिक्स को समझ कर सोंग के साथ आप भी गाएं। इससे आपका प्रोनाउंस भी सही होगा और आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा।

अंग्रेजी बोलने वालों से बात करने की कोशिश करें : अगर आपके आसपास स्कूल या कॉलेज में आपके फ्रेंड्स अंग्रेजी बोलते हैं तो आप उनसे बात करने की कोशिश करें।

यूट्यूब पर अंग्रेजी वीडियोज को थोड़ा समय दें : आप यूट्यूब पर रोजाना कुछ न कुछ देखते जरूर होंगे। हमेशा कोशिश करे कि जिस टॉपिक को आप सर्च करते हैं। उसे अंग्रेजी में सर्च करें और न्यूज वाली वीडियोज को भी अंग्रेजी में देखने और समझने की कोशिश करें। यह टिप भी आप को अंग्रेजी सीखने में काफी मदद करेगी।

You may also like...

Leave a Reply