गर्भावस्था में बिल्कुल ना करें ये 5 काम, बच्चे को पहुंचता है नुकसान

गर्भावस्था में बिल्कुल ना करें ये 5 काम, बच्चे को पहुंचता है नुकसान

Rate this post

साइंस की बात करें तो गर्भावस्था में महिलाओं को बहुत सारे काम ना करने की सलाह दी जाती हैं ताकि उसके गर्भ में पल रहा बच्चा स्वस्थ और सेहतमंद रह सके। लेकिन सभी महिलाओं को इसके बारे में सही जानकारी नहीं होती हैं। जिससे महिलाओं को कभी कभी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता हैं। आज इसी संदर्भ में जानने की कोशिश करेंगे कुछ ऐसे काम के बारे में जो काम गर्भावस्था में बिल्कुल ना करें। इससे बच्चे को परेशानी होगी। तो आइये जानते हैं विस्तार से की गर्भावस्था में बिल्कुल ना करें ये 5 काम, बच्चे को पहुंचता है नुकसान।

1 .गर्म पानी से नहाना, गर्भावस्था में गर्म पानी से नहाने से शरीर का तापमान अचानक से बढ़ जाता हैं। जिसके कारण महिलाओं के शरीर में ऑक्सीजन का फ्लो ठीक तरीकों से नहीं होता हैं। जिसका सबसे ज्यादा असर गर्भ में विकसित हो रहे बच्चे पर पड़ता हैं। इससे बच्चे का स्वास्थ ख़राब हो जाता हैं और बच्चा खुद को अस्वस्थ महसूस करता हैं। इसलिए गर्भावस्था में महिलाओं को गर्म पानी से बिल्कुल भी नहीं नहाना चाहिए।

2 .भारी सामान उठाना, गर्भावस्था में महिलाओं को भारी सामान बिल्कुल भी नहीं उठानी चाहिए। क्यों की भारी सामान उठाने से गर्भाशय की कोशिकाओं में खिचाव आने का खतरा बना रहता हैं। जिसका सबसे ज्यादा असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता हैं। इससे बच्चा खुद को अस्वस्थ महसूस करता हैं। इसलिए गर्भावस्था में महिलाएं भारी सामान ना उठाएं।

3 .पीठ के बल सोना, गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था में पीठ के बल नहीं सोना चाहिए। इससे बच्चे को नुकसान पहुंचता हैं। क्यों की पीठ के बल सोने से महिलाओं के शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ जाता हैं। जिससे गर्भ में पल रहे बच्चे को सांस संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। इससे महिलाओं का स्वास्थ भी ख़राब हो जाता हैं। इसलिए गर्भावस्था में पीठ के बल बिल्कुल भी ना सोए।

4 .स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, दरअसल स्किन केयर प्रोडक्ट्स में सैलिसिलक एसिड और बेंजाइल पेरोक्साइड पाया जाता हैं जो गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक होता हैं। इस प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल करने से सबसे ज्यादा नुकसान बच्चे को होता हैं। इससे बच्चे के विकास में बाधा उत्पन होती हैं और बच्चा अस्वस्थ रहता हैं। इसलिए गर्भावस्था के समय महिलाएं स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह ले कर करें।

You may also like...

Leave a Reply