बाल धोने से पहले लगाएं बस ये एक चीज,10 गुना तेजी से बढ़ेंगी बाल

बाल धोने से पहले लगाएं बस ये एक चीज,10 गुना तेजी से बढ़ेंगी बाल

5/5 - (1 vote)

जमाना चाहे कोई भी हो….. लंबे, काले, घने, मुलायम बालों का फैशन कभी आउट नहीं होता। एक ओर जहां लंबे बालों की देखभाल किसी टास्क से कम नहीं वहीं लंबे बाल पाना भी इतना आसान नहीं है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनके बाल कुदरती तौर पर लंबे और घने होते हैं लेकिन अगर आप उन कुछ लोगों में से नहीं हैं तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिसके इस्तेमाल से आप अपने बालों को लंबा, घना और मजबूत बना सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपके बाल ना सिर्फ सिल्की होंगी बल्कि कुछ दिनों में ही आपके बाल लंबे हो जाएंगे।

इसके लिए नहाने से पहले आप नारियल का तेल ले लें। आप अपने बालों की लंबाई के हिसाब से तेल लें। उसमें ऐलोवेरी जेल और शहद मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें और बालों पर अप्लाई करें। बाद में ठंडे पानी से इसे धो लें….आपके लिए लंबे, घने और मुलायम हो जाएंगे। इसके अलावा आप इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

ओमेगा 3- हमारे शरीर में नेचुरल तरीके से ओमेगा 3 प्रोड्यूस नहीं होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों को और त्वचा को पोषित करने का काम करता है। इससे बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है। ऐसे में उन चीजों को खाना शुरू कर दें जिनमें ओमेगा 3 भरपूर मात्रा में मिलता हो। आप चाहें तो अपनी डाइट में मछली, अखरोट, फ्लैक्स सीड्स और कद्दू के बीज शामिल करके ओमेगा 3 की जरूरत को पूरा कर सकती हैं।

जिंक- बालों की ग्रोथ के लिए जिंक एक जरूरी तत्व है। ये बालों को भीतर से पोषित करने का काम करता है। अंडे में और साबूत अनाज में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है। इसके अलावा खजूर में भी जिंक की अच्छी मात्रा पायी जाती है। इससे आपके बाल स्वस्थ्य रहेंगे।

प्रोटीन- बालों के लिए प्रोटीन से बढ़कर कुछ भी नहीं। प्रोटीन न केवल बालों की ग्रोथ को प्रमोट करने का काम करता है बल्क‍ि उन्हें पोषण भी देता है। ऐसे में लंबे घने बालों के लिए आज से ही अंडा, चिकन, मछली, दालें, दूध और उससे बने उत्पाद लेना शुरू कर दें। इन सभी चीजों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।

You may also like...

Leave a Reply