नीबू के सेवन से आपको होता है ये अनोखा लाभ

नीबू के सेवन से आपको होता है ये अनोखा लाभ

5/5 - (1 vote)

जैसा की हम सब जानते हैं कि नीबू हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, जैसा की हम लोग नीबू का बहोत सी चीज़ो मे इसका इसतेमाल करते है। आपको बता दें कि नींबू विटामिन सी से भरा होता हैं और हमारी पाचन समस्याओं को ठीक करने में काफी मदद करता हैं। यह गुर्दे और पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को भी हटा देता है, इस प्रकार प्रतिरक्षा में सुधार और रक्त को शुद्ध करता है। नींबू मे विटामिन सी की उच्च मात्रा होने के कारण ठंड, फ्लू और बुखार को ठीक करने और रोकने में मदद करता है। यह एंटीबॉडी और सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में सहायता करता है।

बुखार के दौरान लिया जाने वाला नींबू, डायफोरेसिस की दर को बढ़ाता है, इस प्रकार बुखार को कम करने में मदद करता है। रक्त शोधक होने के नाते, यह मलेरिया और कोलेरा जैसी बीमारियों का इलाज करने में भी मदद कर सकता है। नींबू और जैतून के तेल को एक साथ मिला कर और अपने नाखूनों पर लगाने से हमारे नाखूनों को मज़बूत बनाता है। इस समाधान को लागू करने से न केवल कमजोर और भंगुर नाखूनों को मजबूत किया जाएगा बल्कि पीले रंग के नाखूनों को भी सफ़ेद और चमकदार बनाया जा सकता है।

आपको बता दें कि अगर आप एक नींबू अपने आहार मे लेते है तो ये वजन कम करने में काफी उपयोगी साबित हो सकता है। आपको कुछ नही करना है बस आपको तो रोज़ सुबह गर्म पानी और शहद के साथ मिश्रित नींबू का रस पीना है ऐसा करने से आपका वज़न कम हो सकता है।

You may also like...

Leave a Reply