सर्दियों में अदरक का सेवन करने से होते है अनेक फायदे

सर्दियों में अदरक का सेवन करने से होते है अनेक फायदे

5/5 - (1 vote)

सर्दियों के मौसम में अदरक खाने या इसकी चाय पीने से सर्दी-खांसी, जुकाम, बलगम जैसी परेशानियों से बचा जा सकता है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेटस, आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व कैंसर, माइग्रेन और दिल के रोगों से भी बचाव करते हैं। चलिए जानते है रोजाना अदरक खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं।

गठिया दर्द में राहत- अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है जो जोड़ों के दर्द को खत्म करने में सहायक है। साथ ही अदरक को खाने से या इसका लेप लगाने से मांसपेशियों या शरीर के अन्य में दर्द से भी राहत मिलती है।

कैंसर से बचाव- अदरक का सेवन शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से पहले ही खत्म कर देता है, जिससे आप इस बीमारी से बचे रहते हैं। रोजाना अदरक का सेवन ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करता है।

सर्दी- जुकाम और फ्लू- सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम, वायरल इंफैक्शन, बुखार और फ्लू जैसी छोटी-मोटी समस्या होना आम है। इससे बचने के लिए नियमित रूप से अदरक का सेवन करें।

माइग्रेन का इलाज- माइग्रेन की समस्या के लिए अदरक किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है। रोजाना अदरक की चाय पीने से माइग्रेन अटैक का खतरा कम होता है।

पाचन तंत्र को करें मजबूत- रोजाना सुबह खाली पेट अदरक का सेवन करने से खराब डाइजेशन की प्रॉब्लम दूर होती है। इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है।

You may also like...

Leave a Reply