अपनी किडनी को खराब होने से बचाना चाहते है तो ध्यान रखें ये कुछ ज़रूरी बाते

अपनी किडनी को खराब होने से बचाना चाहते है तो ध्यान रखें ये कुछ ज़रूरी बाते

5/5 - (1 vote)

हम सभी जानते हैं कि किडनी हमारे शरीर मे एक बहोत महत्तवपूर्ण भूमिका निभाती है। आने वाले समय में लोगों में किडनी खराब होने की समस्या बहुत ज्यादा होने लगी है, वैसे तो हमारे शरीर मे 2 किडनी होती है मगर एक किडनी खराब हो जाती है तो जीवन जीया जा सकता है पर आप उस एक किडनी पर कितना ज़ोर डालोंगे जैसे की एक कहावत है कि हम गुब्बारे मे ज़यादा हवा भर देंते है तो वो भी फट जाता है तो ये तो मास से बनी किडनी है इस पर भी ज़यादा दबाव डालोगे तो ये भी खराब हो जाएगी। तो आज हम आपको कुछ ऐसी बाते बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपनी किडनी को खराब होने से बचा सकते है।

हम सभी जानते है कि नमक का ज़यादा मात्रा मे सवन करने से हमारे शरीर को नुकसान हो सकता है, वैसे तो हम सभी ये जानते है कि साधारण समुन्द्री नमक जो बाजार में आयोडीन नमक के नाम से मिलता है, एक सफेद जहर है और किडनी की सेहत के लिये तो सबसे ज्यादा नुकसानदायक होता है।

वैसे तो हम सभी पानी अधिक मात्रा मे पीते हैं पर कुछ लोगो की आदत होती है कि वो पानी बहुत कम मात्रा में पीते हैं। जैसा की आप लोग जानते है कि किडनी का प्रमुख कार्य फिल्टर करने का होता है और इसके लिये उसको पर्याप्त मात्रा में पानी मिलना बहुत जरूरी होता है। अगर आप अपनी किडनी को खराब होने से बचाना चाहते है तो एक दिन में अधिक से अधिक 3 से 4 लीटर तक ही पानी पीना चाहिये और वो भी ज्यादा दिनों तक नही।

बहुत से लोग होते है जो की पेशाब के प्रेशर को रोक लेते है और फिर पेशाब बाद मे करने जाते है जो की बहोत गलत है क्योंकि ऐसा करने से किडनी खराब बहुत जल्दी खराब हो सकती है । पेशाब का वेग आयुर्वेद के अधारणीय वेगों में गिना गया है अर्थात जब भी पेशाब जाने की जरूरत महसूस हो तब कर लेना चाहिये।

You may also like...

Leave a Reply