जानिए महिलाओं में संबंध बनाने की चाहत क्यों कम हो जाती हैं

जानिए महिलाओं में संबंध बनाने की चाहत क्यों कम हो जाती हैं

5/5 - (1 vote)

साइंस की बात करें तो महिलाओं का उम्र जैसे जैसे बढ़ता जाता हैं उनके शरीर में संबंध बनाने की चाहत में कमी आने लगती हैं। लोगों के मन में ये सवाल रहता हैं की आखिर महिलाओं के शरीर में ऐसा क्या होता हैं जिसके कारण उनके शरीर में संबंध बनाने की चाहत में कमी हो जाती हैं। आज इसी संदर्भ में हैंडेलबर्ग यूनिवर्सिटी में हुए एक रिसर्च के अनुसार जानने की कोशिश करेंगे की महिलाओं में संबंध बनाने की चाहत क्यों कम हो जाती हैं। साथ हीं साथ ये भी जानने की कोशिश करेंगे की इससे महिलाओं के शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता हैं। तो आइये जानते हैं विस्तार से की महिलाओं में क्यों कम हो जाती हैं संबंध बनाने की चाहत।

रिसर्च, द हेल्थ साइट पर प्रकाशित एक खबर के अनुसार जर्मनी की हैंडेलबर्ग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक रिसर्च के बाद बताया की जैसे जैसे महिलाओं का उम्र बढ़ता जाता हैं उनके शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन्स के स्तर में कमी आने लगती हैं। इस हार्मोन्स के कमी के कारण हीं महिलाओं के शरीर में संबंध बनाने की चाहत कम हो जाती हैं। इस रिसर्च को करने वाले डॉक्टरों का कहना हैं की 20 से 28 साल की उम्र तक महिलाओं के शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन्स सबसे चरम अवस्था में होता हैं। इसके बाद धीरे धीरे इस हार्मोन्स का निर्माण शरीर में कम होता चला जाता हैं।

हैंडेलबर्ग यूनिवर्सिटी प्रोफ़ेसर डॉक्टर लिंकन स्टिफ का कहना हैं की महिलाओं के शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन्स का निर्माण उनके स्वास्थ पर निर्भर करता हैं। अगर महिलाएं शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होती हैं तो उनके शरीर में इस हार्मोन्स का निर्माण ठीक तरीकों से होता हैं। लेकिन इसमें धीरे धीरे कमी आती रहती हैं और मीनपॉज होते तक संबंध बनाने की यह इच्छा थोड़ी कम हो जाती।

इस रिसर्च को करने के लिए हैंडेलबर्ग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं में 16 साल की उम्र से ले कर 55 साल की उम्र तक के 270 महिलाओं को शामिल किया और उनके शरीर में होने वाले हार्मोनिक परिवर्तन पर रिसर्च किये। इसके बाद डॉक्टरों ने बताया की आखिर महिलाओं में किस कारण की वजह से संबंध बनाने की चाहत में कमी होती हैं।

You may also like...

Leave a Reply