अस्थमा से पीड़ित लोग तुरंत जान लें यह खबर, होगा फायदा

अस्थमा से पीड़ित लोग तुरंत जान लें यह खबर, होगा फायदा

5/5 - (1 vote)

दोस्तों जैसा कि आप जानते ही हैं अस्थमा सांस की बीमारी है जिसे दमा भी कहा जाता है। इस बीमारी में श्वसन मार्ग में सूजन हो जाती है तथा इससे छाती में कसाव महसूस होने लगता है और सांस लेने में दिक्कत होती है। यह बीमारी किसी भी उम्र में हो सकती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिसके उपयोग से अस्थमा जैसी बीमारी को नियंत्रण में लाया जा सकता है और छुटकारा भी पाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं-

सरसों का तेल- दोस्तों सरसों के तेल में कपूर डालकर गर्म करें तथा तैयार इस मिश्रण से अपने सीने और पीठ पर अच्छे से मालिश करें। ऐसा करने से आपको इस समस्या से आराम मिलेगा।
शहद- अस्थमा रोगियों को शहद का उपयोग करना चाहिए। इसके लिए आप एक छोटी कटोरी में शहद लेकर इसकी खुशबू को सूंघे। ऐसा करने से सांस लेने में आपको कोई परेशानी नहीं होगी।
आंवला- आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जोकि हमारी सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी है। इस समस्या से पीड़ित लोग आंवला पाउडर खाएं तथा रोज इसका सेवन करें। इससे आपको फायदा मिलेगा।
शहद और मेथी- एक गिलास पानी लेकर उसमें एक चम्मच मेथी दाना डालकर उबालें तथा इसे छानकर उसमें अदरक का रस और शहद मिलाकर इसका सेवन करें। इसका प्रयोग आप रोजाना सुबह करें। इससे आपकी हालत में सुधार आने लगेगा।

You may also like...

Leave a Reply