पीरियड्स के दिनों में दर्द होने पर करें इन 3 चीजों का सेवन

पीरियड्स के दिनों में दर्द होने पर करें इन 3 चीजों का सेवन

5/5 - (1 vote)

साइंस की बात करें तो आज के वर्तमान समय में बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जिन्हे पीरियड्स के दिनों में असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता हैं। इतना हीं नहीं कुछ महिलाओं को पीरियड्स के समय उनके शरीर में सूजन की समस्या आ जाती हैं और साथ हीं साथ उनका सेहत भी ख़राब हो जाता हैं। आज इसी संदर्भ में साइंस के अनुसार जानने की कोशिश करेंगे ऐसे चीजों के सेवन के बारे में जिन चीजों के सेवन से पीरियड्स के दौरान दर्द की समस्या नहीं होगी तथा स्वास्थ भी अच्छा और सेहतमंद रहेगा। तो आइये जानते हैं विस्तार से की पीरियड्स के दिनों में दर्द होने पर करें इन 3 चीजों का सेवन।

1 .साइंस के अनुसार अगर किसी महिला को पीरियड्स के दिनों में दर्द का सामना करना पड़ता हैं तो उस महिला को मूंगफली का सेवन करनी चाहिए। क्यों की मूंगफली में ऑक्सीडेंटिक गुण के साथ साथ एसिड गुण की मात्रा सबसे अधिक होती हैं। जो पीरियड्स के समय पेट में दर्द और गैस की समस्या से छुटकारा दिलाता हैं। इतना हीं नहीं मूंगफली के सेवन से महिलाओं के इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता हैं। जिससे महिलाओं में दर्द की समस्या समाप्त हो जाती हैं और उनका स्वास्थ भी सेहतमंद रहता हैं।

2 .पीरियड्स के दिनों में दर्द की समस्या से बचने के लिए अखरोट का सेवन सबसे लाभदायक होता हैं। क्यों की अखरोट में फाइबर की मात्रा सबसे अधिक होती हैं। जो पीरियड्स के समय महिलाओं के ओवरीज़ में उत्पन होने वाले सूजन की समस्या को कम करती हैं। जिसके कारण महिलाओं को दर्द से छुटकारा मिल जाता हैं और साथ हीं साथ महिलाओं के शरीर में रोग प्रतिरोधक छमता में वृद्धि होती हैं। जिससे पीरियड्स के समय महिलाओं के शरीर में संक्रमण होने का ख़तरा भी नहीं रहता हैं।

3 .साइंस के अनुसार पीरियड्स के दिनों में सेब का सेवन महिलाओं के लिए अमृत के समान होता हैं। क्यों की सेब में एंटीक गुण के साथ साथ फाइबर, आयरन और कैल्शियम की मात्रा पायी जाती हैं। जो महिलाओं को दर्द की समस्या के साथ सूजन की समस्या से भी छुटकारा दिलाने में सहायक होती हैं। इतना हीं नहीं सेब के सेवन करने से महिलाओं का इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता हैं। जिससे महिलाओं का दिल सेहतमंद रहता हैं और पीरियड्स के दौरान दर्द की समस्या भी नहीं होती हैं।

You may also like...

Leave a Reply