भारत में पर्यटन के लिए सबसे खूबसूरत स्थान

भारत में पर्यटन के लिए सबसे खूबसूरत स्थान

5/5 - (1 vote)

1.अंडमान व नोकोबार द्वीप समूह
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह बंगाल की खाड़ी में बड़े पैमाने पर बिखरे हुए हैं। इन बेहद लोकप्रिय स्थानों में भारत के सबसे सुंदर द्वीप हैं जो हर बार आगंतुकों को विस्मित और मोहित कर लेते हैं।

2.नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान, उत्तराखंड
विश्व धरोहर स्थल, नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान भारत के दूसरे सबसे ऊंचे पर्वत नंदा देवी से घिरा है। पश्चिम हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों में बसा नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान अपनी ऊबड़-खाबड़ पहाड़ी जंगलों और अंत: अल्पाइन फूलों की घास के मैदानों के लिए जाना जाता है।

3.लेह लद्दाख
लेह – लद्दाख वे जगहें हैं जिन्हें किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। दुनिया भर के साहसिक साधक अपने जीवनकाल में एक बार लेह – लद्दाख की सड़क यात्रा के लिए तत्पर रहते हैं। इस मंत्रमुग्ध स्थान के लिए सड़क यात्राएं संकीर्ण सड़कों, खड़ी घाटी, रंगीन मठों और महाकाव्य बर्फ से ढके हिमालय पर्वतमाला के अनुभवों से भरी हुई हैं।

4.कच्छ का महान रण, गुजरात
भारत में सबसे बड़ा नमक रेगिस्तान, गुजरात में कच्छ का महान रण। भारत में मानसून के मौसम के दौरान रेगिस्तान पानी के भीतर हो जाता है। शेष सत्रों के लिए, आप सफेद रेत की मोटी परतों की प्राकृतिक भव्यता को फिर से देख सकते हैं।

5.मुन्नार, केरल का चाय बागान
भगवान के अपने देश में ऊँचे उठने के बाद, चाय बागान के विकास की बात आती है, मुन्नार में एक विशाल विरासत है। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ चाय सम्पदा के साथ, मुन्नार भारत में एक आकर्षक गंतव्य बन गया है।

You may also like...

Leave a Reply